Monday 28 May 2018

रामायण के रावण अब इतने बदल चुके देखकर यकीन नहीं कर


आज भी जब रामानंद सागर की रामायण की चर्चा होती है हमारे दिमाग वो हर एक किरदार के चेहरे सामने आ जाते हैं। चाहे वो किरदार कोई भी हो, राम-सीता, भरत, लक्षमण, हनुमान या फिर रावण। जिस व्यक्ति नव भी जिस किरदार को निभाया वो सब हमारे दिमाग और दिल में बसे हुए हैं और कितने प्रकार के रामायण टीवी पर प्रसारित हो चूका है मगर आज भी रामानंद सागर की रामायण की तुलना में कोई आस-पास भी नहीं है।

ऐसे ही एक किरदार थे रावण। रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाया था अरविंद त्रिवेदी (Arvind trivedi) ने पहाड़ से शरीर और गरजती आवाज वाले उस रावण की छाप अरविंद त्रिवेदी पर ऐसी पड़ी की लोग आज भी उन्हें रावण के नाम से ही जानते हैं और असल जिंदगी में भी लोग उन्हें उसी नाम से बुलाते हैं। जब हम उस वक़्त रामायण देखते थे तो हम सब रावण से बुरी तरह नफरत करते थे क्योंकि अरविंद त्रिवेदी ने रावण के किरदार को ऐसे निभाया जैसे की वो सचमुच के रावण हो।

टीवी पर लंका नरेश का रोल अदा करने वाले अरविंद त्रिवेदी पर अपने काम ऐसी छवि दे डाली कि रामायण के बाद उन्हें बहुत सारे खलनायकों के रोल भी मिलने लगे और रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद मूल रूप से मध्य प्रदेश के शहर इंदौर (Indore) से ताल्लुकात रखते हैं।

आज के समय में अरविंद त्रिवेदी काफी कमजोर हो गए हैं। आपको बता दें कि अरविंद का बचपन उज्जैन में बीता। वो बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें रामलीला देखने का बहुत शॉक था ओर रोज उसे देखने के लिए जाया करते थे और तब से उनके मन में रामायण में काम करने की इच्छा जगी थी और बड़े होने के बाद जब यह रामायण में रावण का ऑडिशन देने पहुंचे तो तो रावण के वेश-भूषा में आने के बाद ये लोगों को इतना पसंद आये की 300 लोगों में से तुरंत, रावण का रोल इन्हें दे दिया गया था।

No comments:

Post a Comment